मसालेदार खाना खाने से सेहत को सिर्फ नुकसान ही नहीं, ये फायदे भी होते हैं, जानें

मसालेदार खाना खाने से सेहत को सिर्फ नुकसान ही नहीं, ये फायदे भी होते हैं, जानें

सेहतराग टीम

कई लोगों को एकदम मसालेदार चीजें खाना पसंद होता है। लोग तरह-तरह के मसाले का उपयोग कर अपने अनुसार खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, लेकिन कई बार लोग अपनी सेहत की वजह से खाने के स्वाद से समझौता कर लेते हैं। क्योंकि माना जाता है कि मसालेदार भोजन हमारे पेट के लिए कई प्रकार से नुकसानदायक हो सकता है। मसालेदार भोजन के सेवन से पाचन से जुड़ी समस्याओं के साथ बवासीर जैसी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। इसमें सच्चाई जरूर है कि मसालेदार भोजन से पेट खराब होने का डर होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तरह के भोजन से हमारे सेहत को कई मामलों में लाभ भी मिल सकता है। आइए मसालेदार भोजन से होने वाले ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जानते हैं जिनसे शायद आप अनजान होंगे।

पढ़ें- करिए इंटरमिटेंट फास्टिंग, भरपेट खाना भी खाएं और वजन भी घटाएं

ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित

भोजन में प्रयोग किए जाने वाले मसाले हमारे रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं। भोजन में प्रयोग में लाई जाने वाली लाल मिर्च में कैप्साइसिन पाया जाता है जो उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक है। इसके अलावा अदरक और लहसुन में सूजनरोधी गुण मौजूद होते हैं जो रक्त वाहिकाओं में होने वाले सूजन को कम करने में सहायक हो सकते हैं। इस तरह से ये भी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं।

इम्युनिटी  के लिए फायदेमंद

कोरोना के इस समय में हर तरफ इम्युनिटी को मजबूत करने पर ध्यान देने की बातें की जा रही हैं। भोजन में प्रयोग में लाए जाने वाले मसाले इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। लहसुन, लाल मिर्च, अजवाइन, सौंफ और इलाइची जैसे मसालों को कई तरह के विटामिन और पोषक से भरपूर माना जाता है जो शरीर के लिए कई मामलों मे लाभदायक हो सकते हैं। ये मसाले न केवल स्वाद बढ़ाते हैं साथ ही सेहत को भी इनसे कई तरह के लाभ हैं।

संक्रमण से दे सुरक्षा

मसालों में हल्दी का उपयोग हर घर में होता है। हल्दी को एंटीबायोटिक गुणों के लिए जाना जाता है जो शरीर को संक्रमण से सुरक्षा देती है। इसके अलावा हल्दी में करक्युमिन नामक तत्व पाया जाता है जो कैंसर और टाइप-2 डायबिटीज को रोकने में सहायक है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ शरीर को दर्द से भी निजात दिलाने में सहायक है।

इसे भी पढ़ें-

वजन कंट्रोल करने का बढ़िया विकल्प है ये डाइट प्लान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।